जल्द ही अकोला की सड़कों पर दौड़ेंगी ई-बसें।

जल्द ही अकोला की सड़कों पर दौड़ेंगी ई-बसें।
अकोला - केंद्र और राज्य सरकार ने राज्य के कुछ शहरों में सार्वजनिक परिवहन के लिए इलेक्ट्रिक बसें चलाने का जनहित निर्णय लिया है। 

इसके तहत अकोला महानगर के लिए 50 ई-बसें मंजूर की गईं।  ई-बसें लाने का काम अंतिम चरण में है, जल्द ही पहले चरण में नगर निगम को केंद्रों से 10 ई-बसें मिलेंगी और जल्द ही ये बसें शहर की सड़कों पर दौड़ने की संभावना है।

अकोलेकर के नागरिक कई वर्षों से सिटी बसों का इंतजार कर रहे हैं। नगर निगम की सिटी बस सेवा बंद होने से अकोलेकरों को भारी आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ रहा है। ऑटो रिक्शा वाले लूट रहे हैं। जिससे ई-बस सेवा जल्द शुरू होने की उम्मीद है।

नगर पालिका के नियंत्रण में 2003 में सिटी बस सेवा शुरू की गई थी।  वित्तीय संकट के कारण 2010 में यह सिटी बस सेवा बंद कर दी गई थी।  

इसके बाद 2017 में 20 बसें शुरू की गईं।  लेकिन 2020 में किन्हीं कारणों से यह बस सेवा फिर से बंद कर दी गई।  अब राज्य सरकार की सिफारिश के बाद केंद्र सरकार से ई-बस को मंजूरी मिलने के बाद खड़की में चार्जिंग के लिए डिपो बनाया जाएगा।  इसके लिए केंद्र सरकार से जल्द ही 10 करोड़ रुपये की सब्सिडी मिलने की संभावना है।

मनपाचा के लोगोआकोला नगर निगम के लिए केंद्र सरकार द्वारा पहले ही ई-बसों को मंजूरी दे दी गई है।  बसों का बजट स्वीकृत हो चुका है और काम अंतिम चरण में है।  इसलिए जल्द ही शहर को ई-बसें मिलेंगी। ऐसी अपेक्षा कविता द्विवेदी, आयुक्त एवं प्रशासन नगर निगम द्वारा की गई है।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url
close