अकोला जिले में 25 हजार घरों की छतों पर सौर ऊर्जा का होंगा उत्पादन।

अकोला जिले में 25 हजार घरों की छतों पर सौर ऊर्जा का होंगा उत्पादन।
अकोला - केंद्र सरकार की 'सूर्योदय' योजना में राज्य के सात जिलों को शामिल किया गया है, जिसमें अकोला जिला भी शामिल है। इस योजना के तहत अकोला जिले में 25,000 घरों की छतों पर सोलर पैनल के जरिए ऊर्जा पैदा करने का लक्ष्य है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'सूर्योदय' योजना की घोषणा की है, जिसका लक्ष्य देश के एक करोड़ घरों की छतों पर सौर पैनलों के माध्यम से ऊर्जा उत्पन्न करना है।  इस योजना में राज्य के पुणे, नासिक, छत्रपति संभाजीनगर, नांदेड़, लातूर, नागपुर और अकोला जिले शामिल हैं।  सौर ऊर्जा से उत्पन्न बिजली के कारण उपभोक्ता को सामान्य बिजली आपूर्ति का कम उपयोग करना पड़ता है और बिजली का बिल भी कम आता है।

केंद्र सरकार से अनुदान:

1 से 3 किलोवाट तक 40 प्रतिशत सब्सिडी, 3 किलोवाट से ऊपर से 10 किलोवाट तक 20 प्रतिशत सब्सिडी, सामूहिक उपभोग के लिए 500 किलोवाट तक लेकिन प्रति घर 10 किलोवाट की सीमा के साथ, आवासीय आवास समितियों को 20 प्रतिशत सब्सिडी मिलती है।  तीन किलोवाट तक क्षमता का पैनल लगाने में करीब 1 लाख 57 हजार का खर्च आता है और करीब 54 हजार रुपये की सब्सिडी मिलती है।

सौर ऊर्जा के कई फायदे हैं।  इसके लिए केंद्र सरकार की ओर से सब्सिडी भी दी जाएगी। जिले के अधिक से अधिक उपभोक्ताओं को योजना में भाग लेना चाहिए अजीत कुंभार जिलाधिकारी अकोला।


Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url
close