महाराष्ट्र मे चुनाव की घोषणा ......27 फरवरी को चुनाव....

नई दिल्ली - महाराष्ट्र से खाली हो रही छह राज्यसभा सीटों के लिए 27 फरवरी 2024 को चुनाव होंगे और आवेदन की आखिरी तारीख 15 फरवरी 2024 है।भारत निर्वाचन आयोग ने आज महाराष्ट्र सहित 16 राज्यों में रिक्त होने वाली कुल 56 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की।
महाराष्ट्र से राज्यसभा सांसद अनिल देसाई, प्रकाश जावड़ेकर, कुमार केतकर, वी.  मुरलीधरन, नारायण राणे और वंदना चव्हाण का कार्यकाल 02 अप्रैल 2024 को समाप्त होने के कारण राज्य से छह राज्यसभा सीटें खाली हो रही हैं।  इन सीटों सहित अन्य राज्यों की कुल 56 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव 27 फरवरी को होंगे और नतीजे भी उसी दिन घोषित किए जाएंगे।चुनाव आयोग द्वारा घोषित सीटों में आंध्र प्रदेश (3), बिहार (6), छत्तीसगढ़ (1), गुजरात (4), हरियाणा (1), हिमाचल प्रदेश (1), कर्नाटक (4), मध्य प्रदेश (5) शामिल हैं। , महाराष्ट्र (6), तेलंगाना (3), उत्तर प्रदेश (10), उत्तराखंड (1), पश्चिम बंगाल (5), ओडिशा (3) और राजस्थान (3) की 56 सीटों पर चुनाव होंगे।    

                  ऐसा है चुनाव कार्यक्रम


        इन चुनावों के लिए चुनाव अधिसूचना आठ फरवरी को जारी होगी.  आवेदन करने की आखिरी तारीख 15 फरवरी है और 16 फरवरी को आवेदनों की जांच की जाएगी.  आवेदन 20 फरवरी तक वापस लिये जा सकेंगे.  27 फरवरी को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक वोटिंग होगी और शाम 5 बजे नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे.  पूरी चुनाव प्रक्रिया 29 फरवरी 2024 को समाप्त होगी।
 चुनाव आयोग ने इस चुनाव में वोटिंग के लिए खास बैंगनी रंग के स्केच पेन का इस्तेमाल करने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही उनके घोषणापत्र में चुनाव को निष्पक्ष और पारदर्शी बनाने के लिए पर्यवेक्षकों की नियुक्ति करने और कोविड-19 के मद्देनजर संबंधित दिशानिर्देशों का पालन करने की भी बात कही गई है।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url
close