कीबोर्ड में कितने बटन होते हैं | Keyboard mein kitne button hote hain

कीबोर्ड में कितने बटन होते हैं | Keyboard mein kitne button hote hain
कंप्यूटर यूज़ करते हो और कीबोर्ड में कितने बटन होते हैं नहीं जानते कोई बात नहीं इस लेख के अंत तक आप कीबोर्ड में कितने बटन होते हैं आसानी से जान जाएंगे कृप्या अंत तक पढ़े।

आज के समय में कंप्यूटर उपयोग आम हो गया है और अधिकतर लोगों के घरों और कार्यालयों में कंप्यूटर होता है। कंप्यूटर को इस्तेमाल करने के लिए आपको कुछ उपकरण चाहिए होते हैं जैसे माउस और कीबोर्ड। यहां हम कीबोर्ड के बारे में बात करेंगे कि कीबोर्ड में कितने बटन होते हैं।

Keyboard mein kitne button hote hain | कीबोर्ड में कितने बटन होते हैं

एक स्टैंडर्ड कीबोर्ड में आम तौर पर 104 बटन होते हैं। ये बटन विभिन्न श्रेणियों में विभाजित होते हैं जैसे अल्फान्यूमेरिक बटन, फंक्शन बटन, नेविगेशन बटन, कंट्रोल बटन, न्यूमेरिक कीपैड, मल्टीमीडिया बटन आदि। इनके अलावा कुछ कीबोर्ड में अतिरिक्त बटन भी होते हैं जैसे मैक्रो बटन, प्रोग्रामेबल बटन, गेमिंग बटन आदि।

अल्फान्यूमेरिक बटन:

ये बटन आपको लेटर (A से Z तक) और नंबर (0 से 9 तक) प्रदान करते हैं। ये बटन सामान्य रूप से मध्यम पर होते हैं और कीबोर्ड के ऊपरी स्तर पर पाये जाते हैं। ये बटन कंप्यूटर पर कोई भी टेक्स्ट लिखने के लिए उपयोग किए जाते हैं।

फंक्शन बटन:

फंक्शन बटन की मदद से आप कंप्यूटर पर विभिन्न कार्यों को कर सकते हैं। ये बटन सामान्य रूप से कीबोर्ड के ऊपरी स्तर पर पाये जाते हैं और F1 से F12 तक के होते हैं। फंक्शन बटन आमतौर पर सॉफ्टवेयर अनुप्रयोगों के लिए उपयोग किए जाते हैं, जैसे कि विंडोज की सहायता और टेक्स्ट एडिटर के लिए कुछ फंक्शन बटन अलग-अलग काम करते हैं।

नेविगेशन बटन:

ये बटन आपको कंप्यूटर पर नेविगेशन करने में मदद करते हैं। इनमें एरो बटन, होम बटन, पेज अप और पेज डाउन बटन शामिल होते हैं। एरो बटन आपको कंप्यूटर की विभिन्न दिशाओं में नेविगेट करने में मदद करता है, जबकि होम बटन आपको कंप्यूटर के मुख्य मेनू में ले जाता है। पेज अप और पेज डाउन बटन कंप्यूटर पर वेब पेज या डॉक्यूमेंट में स्क्रॉल करने में मदद करते हैं।

कंट्रोल बटन:

कंट्रोल बटन एक और महत्वपूर्ण बटन है जो आप कंप्यूटर पर काम करते समय इस्तेमाल करते हैं। यह बटन आमतौर पर Ctrl के रूप में लिखा जाता है और इसकी मदद से आप कंप्यूटर पर विभिन्न कार्यों कर सकते हैं। कुछ उदाहरण निम्नलिखित हैं:

  • Ctrl + C: कुछ टेक्स्ट या फ़ाइल की कॉपी बनाएँ
  • Ctrl + V: कॉपी की गई टेक्स्ट या फ़ाइल को पेस्ट करें
  • Ctrl + Z: अपने पिछले काम को रद्द करें
  • Ctrl + A: सभी टेक्स्ट या फ़ाइल का चयन करें
  • Ctrl + F: टेक्स्ट या फ़ाइल में खोज करें

एंटर बटन:

एंटर बटन एक अन्य महत्वपूर्ण बटन है जो कंप्यूटर पर काम करते समय इस्तेमाल किया जाता है। इसकी मदद से आप नए पैराग्राफ के लिए लाइन ब्रेक दे सकते हैं और सॉफ्टवेयर अपडेट कर सकते हैं। एंटर बटन आमतौर पर एक छोटा दो लाइन वाला बटन होता है जो कीबोर्ड के निचले भाग में स्थित होता है।

डीलीट और बैकस्पेस बटन:

डीलीट बटन और बैकस्पेस बटन भी अन्य महत्वपूर्ण बटन होते हैं जो कंप्यूटर पर काम करते समय इस्तेमाल किए जाते हैं। डीलीट बटन का उपयोग किसी फ़ाइल या डॉक्युमेंट में किसी वस्तु को हटाने के लिए किया जाता है। बैकस्पेस बटन का उपयोग टाइप किए गए टेक्स्ट को हटाने या किसी फ़ाइल को डिलीट करने के लिए किया जाता है। ये बटन कीबोर्ड के ऊपरी बाएं कोने में स्थित होते हैं।

न्यूमेरिक कीपैड:

न्यूमेरिक कीपैड एक अलग टाइप का कीबोर्ड होता है जो मुख्य कीबोर्ड के साथ अलग एक दिये में स्थापित होता है। इसमें सामान्य कीबोर्ड की तुलना में कुछ अतिरिक्त बटन होते हैं, जो इसके उपयोग के लिए विशेष बनाए गए होते हैं।

न्यूमेरिक कीपैड में सामान्यतः आंकड़ों को दर्ज करने के लिए बटन होते हैं। इनमें से सबसे आम बटन होता है "नंबर पैड" बटन, जिसे दबाकर आप न्यूमेरिक मोड में स्विच कर सकते हैं। इसके बाद, नंबर पैड के बटन आंकड़ों को दर्ज करने के लिए उपयोग किए जाते हैं। इसमें आंकड़ों को नैम्बर बटन (0-9), डॉट बटन, प्लस बटन, माइनस बटन, मल्टिप्लाई बटन, डिवाइड बटन आदि शामिल होते हैं।

इसके अलावा, न्यूमेरिक कीपैड में कुछ अतिरिक्त बटन होते हैं जो न्यूमेरिक इंटरफेस के लिए उपयोगी होते हैं। इनमें से कुछ बटन इस प्रकार होते हैं:

मल्टीमीडिया बटन:

मल्टीमीडिया बटन भी कुछ एक्स्ट्रा बटन होते हैं, जो कीबोर्ड पर होते हैं और यह बटन उपयोगकर्ता को अपनी मल्टीमीडिया सामग्री को संचालित करने में मदद करते हैं।

मल्टीमीडिया बटन का उपयोग आपको विभिन्न मल्टीमीडिया फंक्शंस से अपने सिस्टम को नियंत्रित करने में मदद करता है। ये बटन आमतौर पर वीडियो और ऑडियो संबंधित कार्यों के लिए उपयोग किए जाते हैं।

इन बटन की मदद से आप अपने सिस्टम पर संगीत संचालित कर सकते हैं, अपनी मीडिया फाइलों को खोल सकते हैं, वीडियो प्लेबैक चला सकते हैं और अपने सिस्टम को ऑडियो स्पीड और वॉल्यूम नियंत्रित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

कुछ कीबोर्ड मल्टीमीडिया बटन के साथ आते हैं, जबकि कुछ मॉडल में आप इन बटन को स्वतंत्र रूप से विन्यस्त कर सकते हैं। अधिकतर मल्टीमीडिया बटन आपको अपनी स्थानीय मीडिया प्लेयर से जुड़ी कार्यों के लिए उपयोग किए जाते हैं, जैसे कि प्ले, पॉज, अगले गाने पर जाने, अगले वीडियो पर जाने, आदि। इन बटन को इस्तेमाल करना बहुत आसान होता है और इससे आप अपने संगीत और वीडियो को तुरंत संचालित कर सकते हैं जब आप काम करते हुए अपने कीबोर्ड को उठाने के लिए चाहते नहीं हैं।

इन दिनों, बहुत सारे कीबोर्ड मल्टीमीडिया बटन के साथ आते हैं। इन बटन को उपयोग करने से आप अपने सिस्टम को आसानी से नियंत्रित कर सकते हैं। इसके अलावा, कुछ बटन सिस्टम नेविगेशन के लिए उपयोग किए जाते हैं, जैसे कि होम बटन, एंटर बटन आदि।

कार्य बटन:

कुछ कीबोर्ड में कुछ विशेष कार्य बटन होते हैं जैसे प्रिंट स्क्रीन, स्लीप बटन, पावर बटन और इंटरनेट बटन आदि। प्रिंट स्क्रीन बटन का उपयोग किया जाता है जब आप कुछ स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं या किसी अन्य संबंधित काम के लिए। स्लीप बटन का उपयोग किया जाता है जब आप अपने कंप्यूटर को स्लीप मोड में डालना चाहते हैं लेकिन आप इसे बंद नहीं करना चाहते हैं। पावर बटन आपको अपने कंप्यूटर को बंद करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। इंटरनेट बटन का उपयोग आप अपने इंटरनेट ब्राउज़र को खोलने के लिए कर सकते हैं।

अतिरिक्त बटन:

कुछ कीबोर्ड में अतिरिक्त बटन भी होते हैं जैसे वॉल्यूम बटन, म्यूजिक बटन, एक्सेल बटन, फंक्शन की एक विशेष सीरीज आदि। वॉल्यूम बटन का उपयोग आप अपने सिस्टम में वॉल्यूम को कम या ज्यादा करने के लिए कर सकते हैं। म्यूजिक बटन आपको अपने सिस्टम पर म्यूजिक को चलाने और रोकने के लिए किया जाता है। एक्सेल बटन का उपयोग आप अपने एक्सेल डेटा से जुड़ी कुछ विशेष चीजों को एक्सेस करने के लिए कर सकते हैं। फंक्शन की एक विशेष सीरीज आपको बहुत सारे फंक्शन को एक बटन के साथ एक्सेस करने में मदद करती है।

सारांश:

इस आलेख के माध्यम से, हमने जाना कि कीबोर्ड में कितने बटन होते हैं और उनके नाम क्या हैं। हमने इसके अलावा इसके प्रकारों के बारे में भी बात की। हमने देखा कि कीबोर्ड उपयोगकर्ताओं को कंप्यूटर पर कई काम करने में मदद करता है जैसे कि टाइपिंग, गेमिंग, और अन्य ऑपरेशन।

यदि आप एक शिक्षक हैं या फिर कंप्यूटर इंजीनियरिंग के छात्र हैं, तो आपके लिए इस आलेख से कीबोर्ड के बारे में अधिक जानकारी हासिल करना बहुत महत्वपूर्ण होगा। इसके अलावा, यदि आप ऑफिस में काम करते हैं तो आपके लिए यह जानना भी जरूरी है कि कीबोर्ड के कुछ बटन के उपयोग से आप आसानी से अपने काम को संपूर्ण कर सकते हैं।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह आलेख पसंद आया होगा और आपको कीबोर्ड के बारे में जानकारी मिली होगी। अगर आपके मन में किसी भी प्रकार का सवाल हो तो आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं और हम आपकी सहायता करने की पूरी कोशिश करेंगे।

FAQs: 

Q . कीबोर्ड के बटन के नाम।

Ans : अल्फान्यूमेरिक बटन, फंक्शन बटन, नेविगेशन बटन, कंट्रोल बटन, न्यूमेरिक कीपैड, मल्टीमीडिया बटन

Q . स्टैंडर्ड कीबोर्ड में कितने बटन होते हैं।

Ans : स्टैंडर्ड कीबोर्ड में 104 बटन होते हैं।

Q . मल्टीमीडिया बटन का उपयोग किस लिए होता है।

Ans : बटन आमतौर पर वीडियो और ऑडियो संबंधित कार्यों के लिए उपयोग किए जाते हैं।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url
close