अकोला में पुलिस द्वारा ही बलात्कार पीड़ित महिला का मानसिक उत्पीड़न

अकोला में पुलिस द्वारा ही बलात्कार पीड़ित महिला का मानसिक उत्पीड़न

अकोला शहर में विचित्र घटना सामने आई है जिसमे पुलिस द्वारा ही बलात्कार पीड़ित महिला का मानसिक उत्पीड़न का मामला सामने आया है। आखिर क्या है पूरा मामला जानिए।

शिकायत दर्ज कराने गई महिला को अकोला पुलिस ने चार दिन तक बिना शिकायत लिए देर रात तक हिरासत में रखा. महिला का आरोप है कि चार दिन तक मामले में जांच के नाम पर समय बर्बाद किया गया।

पुलिस नागरिकों की सुरक्षा के लिए है, उनकी सुरक्षा करना उनका पहला कर्तव्य है। लेकिन अगर उनसे न्याय न मिले तो किसके पास जाएं? ऐसा सवाल पूछने का यही कारण हैअकोला(अकोला) शहर में एक सनसनीखेज प्रकार का खुलासा हुआ है। अकोला पुलिस (अकोला पुलिस) चार दिनों से देर रात तक बिना किसी शिकायत के इंतजार कर रहा हूं। इस महिला की दो साल की बेटी है. पहले दिन इस महिला को रात दो बजे तक थाने में रखा गया. इतना ही नहीं, इस मामले में जांच के नाम पर चार दिन की देरी करने का भी आरोप लगाया गया (अपराध) एक महिला द्वारा किया जाता है। 
इस बीच बताया जा रहा है कि पुलिस ने शिकायतकर्ता महिला को कार्रवाई करने की धमकी दी. इस मामले में शिकायतकर्ता महिला ने यह भी आरोप लगाया था कि वह संदिग्ध आरोपी डॉक्टर के दबाव में मामला दर्ज कराने में आनाकानी कर रही थी. यह मामला अकोला जिले के सिविल लाइन पुलिस स्टेशन क्षेत्र का है. शिकायतकर्ता महिलाओं और मीडिया की पैरवी के चलते आखिरकार चार दिन बाद सिविल लाइन पुलिस को मुकदमा दर्ज करना पड़ा। हालांकि अभी तक डॉक्टर को गिरफ्तार नहीं किया गया है. यह मामला सामने आते ही शहर में सनसनी फैल गई.   

आख़िर महिला के साथ क्या हुआ? 


अकोला शहर के जथारपेठ इलाके में चाइल्ड एंड ब्यूटी केयर होम्योपैथिक क्लिनिक के डॉ. प्रवीण अग्रवाल का क्लीनिक है। यह त्वचा रोगों के इलाज के लिए प्रसिद्ध है। हालांकि, जब शहर की एक तलाकशुदा महिला उनके पास इलाज के लिए गई तो संबंधित महिला ने आरोप लगाया है कि डॉक्टर ने उसके साथ यौन संबंध बनाने की कोशिश की. उनका आरोप है कि डॉक्टर द्वारा पहले भी तीन बार इस तरह की हरकत की जा चुकी है. हालाँकि, सामाजिक चिंता के कारण उन्होंने इसे कहीं नहीं पढ़ा। हालाँकि, जब डॉक्टर ने चौथी बार उसके साथ जबरदस्ती करने की कोशिश की, तो उसने पुलिस में शिकायत दर्ज कराने का फैसला किया। डॉ। संबंधित महिला प्रवीण अग्रवाल के खिलाफ शिकायत दर्ज कराने के लिए अकोला शहर के सिविल लाइंस पुलिस स्टेशन गई थी। लेकिन महिला को उसकी दो साल की बेटी के साथ शाम से रात दो बजे तक तत्काल थाने में रखा गया.


साथ ही मुकदमा दर्ज करने से भी परहेज किया गया. हनुमान जयंती के अवसर पर सिविल लाइन थाने में महाप्रसाद का आयोजन किया गया। यह उस प्रकार का दिन था. इसके बाद उसे मेडिकल जांच के लिए ले जाया गया. हालांकि पुलिस की ओर से मुकदमा दर्ज करने की कोई कार्रवाई नहीं की गई है। पीड़ित महिला का आरोप है कि उसे पुलिस की ओर से धमकी मिली कि उसके खिलाफ आगे कार्रवाई की जाएगी. अंततः शिकायतकर्ता महिला ने आरोप लगाया कि उसे पुलिस स्टेशन से हाथ नीचे करके घर लौटना पड़ा क्योंकि उसकी बेटी रो रही थी.


महिला ने पुलिस को दी शिकायत में घटना की जानकारी दी 


30 अप्रैल, 2024 को रात 8 बजे, शिकायतकर्ता महिला जथारपेठ में प्रसिद्ध 'चाइल्ड एंड ब्यूटी केयर होम्योपैथिक क्लिनिक', डॉ. के पास गई। वह इलाज के लिए प्रवीण अग्रवाल के अस्पताल गयी. इसी दौरान अग्रवाल ने उसका यौन उत्पीड़न किया। वह पहले भी तीन बार इस महिला के साथ यही हरकत करने की कोशिश कर चुका था। इसके बाद अस्पताल में जमकर हंगामा हुआ. महिला के छोटे भाई और डॉक्टर के बीच नोकझोंक भी हुई। आख़िरकार महिला थाने पहुंची.


हालांकि, पहले दिन उन्हें रात दो बजे तक थाने में रखा गया. महिला ने यह आरोप लगाया है. अगले दो दिन पुलिस ने उसे रात 11 बजे और 9.30 बजे तक थाने में रखा. शिकायतकर्ता महिला का आरोप है कि उसकी शिकायत पर चार दिन तक थाने में कोई मामला दर्ज नहीं किया गया. आखिरकार इस महिला की मूल शिकायत पर 4 दिन बाद 3 मई को सिविल लाइन थाने में आरोपी डॉक्टर के खिलाफ धारा 354 (ए) के तहत मामला दर्ज किया गया. 


सिविल लाइन पुलिस के गैरजिम्मेदाराना व्यवहार पर क्या कार्रवाई होगी?


इस पूरे मामले में सिविल लाइन पुलिस की भूमिका बेहद गैरजिम्मेदाराना और संदिग्ध है। आरोपी डॉक्टर को बचाने की पुलिस की कोशिशों का 'मतलब' क्या है?, इस मौके पर सवाल उठ रहा है. पुलिस की प्रतिक्रिया बेहद गैरजिम्मेदाराना थी. सिविल लाइन थाने काथाइनदार अजीत जाधव ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि उक्त महिला की शिकायत के बाद अस्पताल के सीसीटीवी फुटेज की जांच की गई.


इसके बाद पुलिस अधीक्षक से महिला पुलिस पदाधिकारी की मांग की गयी है. जल्द ही मामला दर्ज किया जाएगा। मामले की जांच की जा रही है, जल्द ही मुकदमा दर्ज किया जाएगा। लेकिन इससे भी बड़ी बात ये है कि क्या ये सही है कि एक महिला को रात 2 बजे तक पुलिस स्टेशन में रखा जाए? जब पत्रकारों ने जाधव से ये सवाल पूछा तो उन्होंने कहा कि शाम 7 बजे के बाद किसी महिला को गिरफ्तार नहीं किया जा सकता. लेकिन जाधव का दावा था कि शिकायतकर्ता महिला कितनी भी देर तक पुलिस स्टेशन में रह सकती है, मामला दर्ज होने से पहले का था। 


जो हुआ वह दुर्भाग्यपूर्ण है: डॉ. आशा मिराज


इस बारे में 'एबीपी माजा' से बात करते हुए राज्य महिला आयोग की सदस्य डॉ. आशा मिर्गे ने चिंता व्यक्त की है. अकोला पुलिस का यह गैरजिम्मेदाराना व्यवहार चिंताजनक है. एक पीड़ित महिला, जो एक छोटे बच्चे की मां है, को देर रात तक जगाए रखना कानून का उल्लंघन है. राज्य महिला आयोग और गृह मंत्री को इस मामले पर संज्ञान लेना चाहिए. यह मिराज द्वारा किया गया है. 


'सद्राक्षणाय, खलनिग्रहणाय 'महाराष्ट्र' पुलिस का आदर्श वाक्य है. पुलिस नागरिकों की सुरक्षा के लिए है, उनकी सुरक्षा करना उनका कर्तव्य है। लेकिन अगर उनसे न्याय नहीं मिलता तो किसके पास जाएं? क्या इस मामले में आरोपी डॉक्टर पर नजर रखने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों पर कार्रवाई की गई? या कम से कम जिला पुलिस अधीक्षक के कान खुलेंगे?


Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url
close