दशहरा दिवाली से पहले बढ़ेंगी सोने की कीमत | गोल्ड रेट टुडे इन अकोला

गोल्ड रेट टुडे इन अकोला | दशहरा दिवाली से पहले बढ़ेंगी सोने की कीमत

पितृपक्ष समाप्त होते ही सोने की कीमतों में उछाल आना शुरू हो गया है। यह बढ़ोतरी दिवाली के बाद भी जारी रहेगी। पितृपक्ष में 57 हजार रुपये तक जाने वाला सोना एक बार फिर 60 हजार रुपये के स्तर पर पहुंच गया है।

पितृपक्ष से पहले सोने की कीमत 60 हजार प्रति दस ग्राम तक थी. उसके बाद पितृपक्ष में सराफा बाजार पूरी तरह ठंडा रहा। इन दिनों आम उपभोक्ताओं द्वारा सोना खरीदना लगभग बंद हो गया था क्योंकि वे पितृपक्ष में नई वस्तुएँ नहीं खरीदते थे। दरें भी कम कर दी गईं. रेट 60 हजार के अंदर थे. पितृपक्ष शुरू होने के बाद सोने की कीमत 500 रुपये प्रति दस ग्राम तक कम हो गई. हालांकि, पितृपक्ष खत्म होने में सिर्फ एक दिन शेष रहते ही सोने की कीमत में तेजी आनी शुरू हो गई है। इसलिए व्यापारियों ने संभावना जताई थी कि नवरात्र के दौरान कीमत और बढ़ेगी और 60 हजार तक पहुंच जाएगी।

जस की तस है और सोना अब 60,100 रुपये के भाव पर पहुंच गया है. हालाँकि, नवरात्रि के दिनों को बहुत शुभ माना जाता है। उपभोक्ता इन दिनों में खरीदारी करते हैं। तुलसी विवाह के बाद विवाह समारोह होते हैं, वास्तव में अधिकांश शादियाँ एक ही समय पर होती हैं। इसके लिए आभूषण और सोने की खरीदारी नवरात्रि से ही शुरू हो जाती है। इसके अलावा कई लोग विजयादशमी पर सोना भी खरीदते हैं।

कुल मिलाकर, त्योहारी अवधि के दौरान ठंडी प्रतिक्रिया का अनुभव करने वाला सर्राफा बाजार त्योहारी सीजन के आगमन के लिए तैयारी कर रहा है। इसी तरह सोने की कीमत में बढ़ोतरी ने व्यापारियों की उम्मीदें बढ़ा दी हैं. मिली जानकारी के मुताबिक ये कीमत बढ़ोतरी जारी रहेगी।

आने वाला समय लाभकारी है

अक्षय तृतीया पर सोने की कीमत जीएसटी छोड़कर 60,500 रुपये प्रति 10 ग्राम दर्ज की गई। उसके बाद सोने की कीमत 59 से 60 हजार के बीच थी. पितृसत्ता में गिरावट आई। अंदर एक बार फिर सोना साठ हजार तक पहुंच गया। देखा गया है कि पिछले कुछ दिनों में रेट बढ़ने के बावजूद ग्राहकों ने मुहूर्त को महत्व दिया है। इसलिए आने वाले दशहरा, दिवाली और लग्न सराय में सोना खरीदने के लिहाज से फायदेमंद रहेगा।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url
close